June 14, 2021

कोरोना: वैक्सीन फ्री होगी या लगेंगे पैसे? पीएम मोदी ने साफ की तस्वीर

पीएम मोदी ने आगे कहा कि दूसरे चरण में पचास वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को और पचास साल से कम उम्र के बीमार लोगों को टीका लगाया जाएगा. संक्रमण का खतरा जिन लोगों को सबसे ज्यादा है, उन लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के लगभग सभी जिलों में ड्राई रन भी पूरे कर लिए गए हैं.
कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया लगभग शुरू होने वाली है. 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीन लगाई जानी शुरू की जाएगी. सोमवार को पीएम मोदी ने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक की. इस दौरान पीएम मोदी ने यह तस्वीर भी साफ कर दी कि कोरोना वैक्सीन मुफ्त में लगेगी या इसके पैसे चुकाने होंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण में स्वास्थकर्मियों, सफाईकर्मचारियों, पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बल, डिजास्टर मैनेजमेंट फोर्स के कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों में ऐसे लोगों की संख्या करीब तीन करोड़ है.पीएम मोदी ने बताया कि इन लोगों के वैक्सीनेशन का खर्चा केंद्र सरकार वहन करेगी.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि दूसरे चरण में पचास वर्ष के ऊपर के सभी लोगों को और पचास साल से कम उम्र के बीमार लोगों को टीका लगाया जाएगा. संक्रमण का खतरा जिन लोगों को सबसे ज्यादा है उन लोगों को दूसरे चरण में टीका लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश के लगभग सभी जिलों में ड्राई रन भी पूरे कर लिए गए हैं.
पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि कोविड प्लैटफॉर्म पर कोरोना वैक्सीन प्रक्रिया की निगरानी होगी. पहली डोज के बाद ही लोगों को डिजिटल सर्टिफिकेट देना होगा, दूसरी डोज लगने के बाद फाइनल सर्टिफिकेट दिया जाएगा.पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोरोना का टीका लगने के बाद अगर किसी को कोई असहजता भी होती है तो इसके लिए भी इंतजाम किया गया है.

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.