« कटिहार पुलिस अपराध को रोकने को लेकर हो गई हाइटेक, मिनी टैब से लैस मोटरसाइकिल को किया गया रवाना। « अंधाधुंध फायरिंग के मामले में पुलिस ने हथियार के साथ दो युवकों किया गिरफ्तार । « तारिक़ अनवर ने परिवारवाद पर पीएम और सीएम के टिप्पणी पर बरसे,कहा-जिनका परिवार ही नही उन्हें परूवार का किया मोह। « नशेड़ी दूल्हा को दुल्हन ने किया रिजेक्ट « महियारपुर में लगी भीषण आग 8 घर जल कर राख। « मनिहारी प्रशासन के ओर से चलाया जा रहा सामुदायिक किचन,मेधनीपुर नौजवान कमिटी के द्वारा किया गया बर्तन वितरण। « जेडीयू सांसाद ने किया मतदान। « इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के प्रत्यासी तारिक़ अनवर ने किया मतदान। « NDA और इंडिया गटबंधन के बीच है सीधी टक्कर। « पूर्व डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने किया मतदान,कहा लोकतंत्र में बने हिस्सा।
«Back
NDA और इंडिया गटबंधन के बीच है सीधी टक्कर।
  • State
  • 2024-04-26 11:29:45
  • सैयद सादाब आलम

NDA और इंडिया गटबंधन के बीच है सीधी टक्कर।

कटिहार में आज 26 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान होना है। कटिहार लोकसभा सीट से 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है जिसमे गोपाल कुनार महती,तारिक़ अनवर,दुलाल चंद गोस्वामी, बिष्णु सिंह,मरंग हंसदा,राजकुमार मंडल,बिंदु कुमारी, खालिद मुबारक,ज्ञानेस्वर सोरेन चुनाव मैदान में है।

कब बना कटिहार लोकसभा सीट।
----------------------------------------
कटिहार लोकसभा  1957 में बना, और यहां से सबसे पहले सांसद अवधेश कुमार सिंह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की टिकट पर सांसद बने, उन्होंने निर्दलीय प्रत्याशी शफीकुल हक को पराजित किया था।पिछले 1999, 2004 एवं 2009 भाजपा प्रत्याशी निखिल कुमार चौधरी ने राकांपा प्रत्याशी तारीक अनवर को पराजित किया था, लेकिन वर्ष 2014 के चुनाव में तारीक अनवर ने निखिल चौधरी को पराजित कर कटिहार के सांसद बने। जानकारी के मुताबिक तारिक़ अनवर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से 1980 में पहली बार सांसद बने,फिर 1984 में तारिक़ अनवर सांसद बने,1996,1998 और फिर 2014 में कटिहार के सांसद बने। वही 2019 में जेडीयू से दुलाल चंद गोस्वामी ने तारिक़ अनवर को पराजित कर सांसद बने।

कटिहार लोकसभा सीट से कब कब कौन बना सांसद।
----------------------------------------

1957: अवधेश कुमार सिंह, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1958: भोला नाथ विश्वास, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1962: प्रिया गुप्ता, प्रजा सोशलिस्ट पार्टी
1967: सीताराम केसरी, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1977: युवराज, जनता पार्टी
1980: तारिक अनवर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1984: तारिक अनवर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1989: युवराज, जनता दल
1991: मोहम्मद यूनुस सलीम, जनता दल
1996: तारिक अनवर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1998: तारिक अनवर, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
1999: निखिल कुमार चौधरी, भारतीय जनता पार्टी
2004: निखिल कुमार चौधरी, भारतीय जनता पार्टी
2009: निखिल कुमार चौधरी, भारतीय जनता पार्टी
2014: तारिक अनवर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
2019: दुलाल चंद्र गोस्वामी, जनता दल (यूनाइटेड)

वही जब तारिक़ अनवर 2009 में कोकसभ चुनाव हाड़े तो उन्हें एनसीपी से महाराष्ट्र से राज्यसभ भेजा गया,क्योंकि तारिक़ अनवर उस समय एनसीपी ने थे और शरद पवार के काफी करीबी माने जाते थे।

कटिहार लोकसभा सीट से मतदाताओं का मतदान प्रतिशत किया रहा है।
---------------------------–-----------
कटिहार लोकसभा सीट से कुल मतदाता की संख्या -18,33009 है। जिसमे पुरूष मतदाता-9,54,524
महिला मतदाता-8,78,455 है।
जिले में मतदान प्रायिशत हमेशा काफी बेहतर 67.80 प्रतिशत रहा है। 2019 में  नीतीश कुमार के विकास के नाम पर लोगो ने वोट किया था,जिस तरह से कटिहार जिले में सड़क,स्कूल, गाव में पक्कीकरण सड़क और विकास के नान पर लोगो ने जेडयू के प्रत्यासी पर अपना भरोसा दिखाते हुए  जेडीयू प्रत्यासी दुलाल चंद गोस्वामी को सांसद बनाया ।

जातीय समीकरण किया भ।
-–-------------------------------------कटिहार लोकसभा चुनाव में जातीय समीकरण की बात करें तो यहां मुस्किम मतदाता अधिक हूं। 2019 के लोकसभा चुनाव के अनुसार बताया जा रहा है कि कटिहार में 41 प्रतिशत मुस्लिम वोटर है,11 प्रतिशत यादव,8 प्रतिशत सामान्य,15 से 15 प्रतिशत वैश्य,लवभाग 18 प्रतिशत पिछड़ा और अत्यंत पिछड़ा  जबकि लगभग 7 से 8 प्रतिशत अनुसूचित जाति यरः जनजाति के वोटर है। जानकारी के मुताबिक 2019 के चुनाव में  यादव वोट फिसल गई यही नही अनुसूचित जाति कर जनजाति की वोट नीतीश कुमार के विकास के काराम फिसल गई थी,जिस कारण तारिक़ अनवर की हार हुई थी,इस बार उस वोट बैंक को दुरुस्त करनी की पूरी ताकत झोंक दी गई है।

कटिहार लोकसभा सीट से किमी है काटे की टक्कर।
----------------------------------------
कटिहार लोकसभा सीट से 9 प्रत्यासी चुनाव मैदान में है,कांटे की टक्कर की बात की जाए तो तो इस बार इंडिया गठबंधन से कांग्रेस के प्रत्यासी तारिक़ अनवर और एनडीए से जेडीयू के प्रत्यासी दुलाल चंद गोस्वामी के बीच कांटे की टक्कर है। लेकिन इस बीच शेरशाहवादी बिहार एसोसिएशन के स्वर्गिर हुसैन के पुत्र खालिद मुबारक को चुनाव मैदान में लाया गया कि ताकि मुस्लिम वोट को बाँटा जा सके,इसपर भी तारिक़ अनवर को कड़ी मेहनत करनी होवी।वही जिले में जिस आदिवासी वोट नीतीश जी का वोट बैंक हुआ करता था इस बार ये उंसि फिसलता दिख रहा है। इसका मुख्य कारण ये हूं कि नीतीश जी केंद्र की मोदी सरकार के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है,जिसका ये तबका विरोध कर रहा है। कइनकी आदिवासियों की हो लड़ाई है जल,जंगल,पानी उसपर भी सेंडमारी केन्द्र सरकार द्वारा करने की बात कहते हुए पिछले 5 सालों में काफी विरोध कर चुके है। इस वोटबैंक जो फिसक्ता देझ मुझ्यामत्री आदिवासियों के बड़े इलाके में अपना चुनावी सभा कर चुके है,ताकि उनका ये वोट बैंक संभाला जा सके,वही पिचके चुनाव में जिस यादव वोट बैंक के फिसल जाने से तारिक़ अनवर की हार हुई थी,इस बार तेजस्वी यादव के अधिकतर चुनावी सभा यादव बाहुल इलाके में कई गई और इस वोट बैंक को एक करने की कोसिह की गई है।

26 अप्रेल को होना है मतदान।
----------------------------------------
कटिहार लोकसाभा सीट से शुक्रवार 26 अप्रेल को दूसरे चरण में चुनाव होना है,जिसकी तैयारी जिला प्रशासन ने पूरी कर ली है।