October 24, 2021

ग्राम सभा के सुदृढ़ीकरण के साथ पंचायतों को कर वसूली का अधिकार मिले … उपमुख्यमंत्री*

1 min read
पटना-राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी प्रदेश पंचायती राज प्रकोष्ठ के तत्वावधान में वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसे संबोधित करते हुए बिहार के उप मुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि पंचायत सरकार को सुदृढ़ता प्रदान करने की जरूरत है। इसके लिए हमें ग्रामसभा को और अधिक सशक्त एवं सुदृढ़ करने के साथ-साथ कर वसूली का अधिकार भी पंचायतों को देना होगा। इसके अलावा कार्यपालिका के भी कुछ अधिकार बढ़ाये जाने चाहिए।
       उन्होंने कहा कि एक बड़ी राशि केंद्र एवं राज्य सरकारों के माध्यम से पंचायतों को भेजी जा रही है। ऐसी स्थिति में भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के कार्यकर्ता इन राशि के विरुद्ध किए जा रहे योजनाओं के क्रियान्वयन एवं उसके अनुश्रवण को अपने संबंधित क्षेत्रों में देखें। उन्होंने इस अवसर पर सभी पंचायती राज संस्था के प्रतिनिधियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वामित्व योजना की शुरुआत की गई है, जिसके अंतर्गत ई-संपत्ति कार्डों के वितरण का शुभारंभ किया गया है। इससे ग्रामीण स्तर पर विवादों के निपटारे में मदद मिलेगी। यह एक अनूठा प्रयास है। बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी के कुशल नेतृत्व में पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने के ठोस प्रयास किए हैं। महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है, जिसके बेहतर परिणाम दिख रहे हैं।
       उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने जिस ग्राम स्वराज की परिकल्पना की थी, आज भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री एवं बिहार के लोकप्रिय मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में वह धरातल पर उतरा है। केंद्र सरकार ने एकीकृत ई-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल एप लांच किया, जिसके बेहतर परिणाम आए हैं।
      उन्होंने भारत के पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम के एक वक्तव्य की याद दिलाते हुए कहा कि गांवों से पलायन हम तभी रोक सकते हैं, जब हम सारी सुविधाएं पंचायतों में पहुंचाएं और उनकी इस सोच को अमलीजामा पहनाते हुए सरकार ने गांव में बिजली, शुद्ध पेयजल, सिंचाई, शिक्षा के सुव्यवस्थित प्रबंध सुनिश्चित किए हैं, जिसके कारण ग्रामीण भारत पूर्व की अपेक्षा अधिक सुदृढ़ हुआ है एवं वहां सुविधाएं भी बढ़ी हैं। उन्होंने कहा कि बिहार का पंचायती राज विभाग के माननीय मंत्री श्री सम्राट चौधरी के मार्गदर्शन में बेहतर काम कर रहा है।
       कार्यक्रम के दौरान पंचायती राज विभाग के माननीय मंत्री श्री सम्राट चौधरी, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री संजय जायसवाल, भाजपा पंचायती राज प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष श्री ओम प्रकाश भुवन एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेतागण, पंचायती राज प्रकोष्ठ के अन्य सदस्यगण, कार्यकर्तागण उपस्थित थे।
Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.